स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 1497 पदों के लिए निकाली भर्ती,बिना परीक्षा के हो रहा चयन

By Mahendra Kumar

Published on:

State Bank of India vacancy
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 1497 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। उम्मीदवार एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर इस वैकेंसी से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें, तो कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक, या इलेक्ट्रॉनिक और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में न्यूनतम 50% अंकों के साथ बीटेक या बीई की डिग्री आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती प्रक्रिया में चयन के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और इसके बाद इंटरव्यू होगा, जो कुल 100 अंकों का होगा। बैंक यह तय करेगा कि इंटरव्यू में कितने अंक प्राप्त करने पर उम्मीदवार क्वालीफाई करेंगे। यदि एक से अधिक उम्मीदवार एक ही कट-ऑफ अंकों पर आते हैं, तो ऐसे उम्मीदवारों को उनकी उम्र के आधार पर मेरिट लिस्ट में जगह दी जाएगी। चयन प्रक्रिया में केवल इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां होम पेज पर ‘कॅरियर’ टैब पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा, जहां उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करके फॉर्म सबमिट करना होगा। उम्मीदवारों को फॉर्म सबमिट करने के बाद इसका प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रखना होगा।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क निःशुल्क है।

SBI Vacancy Check

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment