Income Tax Inspector Vacancy 2024: आयकर विभाग में बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

By Mahendra Kumar

Published on:

Income Tax Inspector Vacancy
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत के आयकर विभाग में एक सुनहरा मौका आ गया है जहाँ आयकर निरीक्षक भर्ती 2024 के लिए हजारों युवाओं को सरकारी नौकरी का अवसर मिल रहा है। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इस भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेकर आयकर निरीक्षक के पद पर अपनी जगह बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ देंगे ताकि आप समय पर सही आवेदन कर सकें।आयकर विभाग ने इस बार कुल 300 से अधिक पद निकालें हैं। यह भर्ती गुजरात में आयोजित की जा रही है और यहाँ पर विभिन्न श्रेणियों के लिए सीटें आवंटित की गई हैं। यह संख्या आने वाले समय में बढ़ भी सकती है इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें।

आयकर निरीक्षक पद हेतु योग्यता

अगर आप Income Tax Inspector Bharti 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होना आवश्यक है। इसके अलावा आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज और गुजराती या हिंदी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। इस भर्ती में फ्रेशर उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं यानी कि आपको किसी विशेष अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

आयु सीमा

सभी इच्छुक उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को ₹100/- का आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। यह शुल्क सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए समान है। आवेदन शुल्क जमा करने के बाद ही आपका आवेदन मान्य होगा इसलिए इसे जमा करना न भूलें।

चयन प्रक्रिया

Income Tax Inspector भर्ती 2024 में उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में होगा:

  1. प्रारंभिक परीक्षा: इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे जिसमें 100 प्रश्न और कुल 200 अंक होंगे।मुख्य लिखित परीक्षा: इसमें गुजराती, अंग्रेजी भाषा, और सामान्य ज्ञान के प्रश्न होंगे।साक्षात्कार: अंतिम चरण में इंटरव्यू होगा, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया जाएगा।
  2. वेतन

जो भी उम्मीदवार Income Tax Inspector Bharti 2024 में चयनित होते हैं, उन्हें लेवल-7 के अनुसार वेतन दिया जाएगा। शुरुआत में आपको ₹39,900/- प्रति माह वेतन मिलेगा, जो कि धीरे-धीरे ₹1,26,000/- तक जा सकता है। इसके अलावा, सरकारी नियमों के अनुसार अन्य भत्ते और सुविधाएँ भी प्रदान की जाएंगी।

परीक्षा पैटर्न

प्रारंभिक परीक्षा में 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, जो 200 अंकों के होंगे। परीक्षा में विषयों के आधार पर विभाजन इस प्रकार होगा:

  • गुजराती भाषा: 50 अंकअंग्रेजी भाषा: 50 अंकसामान्य ज्ञान-1: 50 अंकसामान्य ज्ञान-2: 50 अंक
  • महत्वपूर्ण तिथियाँ

इस भर्ती प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियाँ निम्नलिखित हैं:

  • ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत: 12 अगस्त 2024ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 31 अगस्त 2024प्रारंभिक परीक्षा की तिथि: दिसंबर 2024मुख्य परीक्षा की तिथि: मई 2025इंटरव्यू की तिथि: परीक्षा के परिणाम के बाद सूचित किया जाएगा।
  • आवेदन कैसे करें

Income Tax Inspector Vacancy 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में पूरी की जा सकती है:

  1. सबसे पहले GPSC OJAS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।Online Application विकल्प पर क्लिक करें।अब Apply पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें।इसके बाद अपने दस्तावेज़ अपलोड करें।अब Self Declaration करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसका प्रिंटआउट निकाल लें।
ऑफिशियल वेबसाइट gpsc.gujarat.gov.in 

    निष्कर्ष

Income Tax Inspector Bharti 2024 एक सुनहरा मौका है उन सभी युवाओं के लिए जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। आयकर विभाग में नौकरी पाने का यह एक बेहतरीन अवसर है, जिसमें अच्छे वेतन और सुविधाओं के साथ एक प्रतिष्ठित पद पर कार्य करने का मौका मिलता है। इसलिए, इस मौके को हाथ से न जाने दें और तुरंत आवेदन करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment