Central zoo Authority: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण में 12वीं पास लोगो के लिए निकली भर्ती

By Mahendra Kumar

Published on:

Central Zoo Authority
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, इस वीडियो में हम केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (Central Zoo Authority) द्वारा 2024 के लिए निकाली गई नई भर्तियों के बारे में बात करेंगे। अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं और चिड़ियाघर प्राधिकरण से जुड़कर काम करना चाहते हैं, तो यह वीडियो आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। इस भर्ती प्रक्रिया की खास बात यह है कि आप इसे घर बैठे ही ऑफलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं और आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2024 है।

कौन कर सकता है आवेदन?

केंद्रीय चिड़ियाघर (Central Zoo Authority) की एलडीसी (Lower Division Clerk) भर्ती के लिए वे सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो कुछ जरूरी योग्यताएँ पूरी करते हैं। सबसे पहल इस भर्ती के लिए 10वीं या 12वीं पास उम्मीदवारों को योग्य माना गया है यानी अगर आपने 10वीं या 12वीं कक्षा पास कर ली है तो आप आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय चिड़ियाघर एलडीसी भर्ती आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 27 साल होनी चाहिए। हालांकि अगर आप एससी/एसटी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो आपको 5 साल की अतिरिक्त छूट दी जाएगी यानी आपकी अधिकतम आयु 32 साल तक हो सकती है।

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए किसी विशेष राज्य, लिंग, या जाति से होने की कोई आवश्यकता नहीं है। पुरुष और महिला दोनों ही इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी सभी श्रेणियों के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। यहां किसी भी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कोई भेदभाव नहीं है और आप चाहे किसी भी राज्य से आते हों पूरे भारत में कहीं से भी आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय चिड़ियाघर एलडीसी भर्ती आवेदन शुल्क

सबसे अच्छी बात यह है कि इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जा रहा है यानी आप निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय चिड़ियाघर एलडीसी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

जो कोई उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है वो कम से कम 12वीं कक्षा (हायर सेकेंडरी) पास पास होना चाहिए। इसका मतलब है कि जो उम्मीदवार 12वीं पास हैं वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवारों को कंप्यूटर टाइपिंग की भी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि एलडीसी के पद पर काम करने के लिए टाइपिंग जरूरी है। अभ्यर्थी की अंग्रेजी में न्यूनतम स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

केंद्रीय चिड़ियाघर एलडीसी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

केंद्रीय चिड़ियाघर (Central Zoo Authority) की एलडीसी (Lower Division Clerk) भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन है। इसका मतलब है कि आपको ऑनलाइन नहीं बल्कि डाक के माध्यम से आवेदन करना होगा। सबसे पहले आपको आवेदन पत्र (Application Form) डाउनलोड करना होगा जो भर्ती के नोटिफिकेशन या आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जायेगा।

जब आप आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें तो उसमें अपनी सभी जरूरी जानकारी भरें। इसमें आपका नाम, पता, जन्म तिथि, शैक्षणिक योग्यता जैसी जानकारियाँ भरनी होंगी। इसके अलावा आपके द्वारा की गई पढ़ाई की जानकारी भी देनी होगी जैसे आपने कौन सी कक्षा पास की है और किस साल में। इसके साथ ही आपको अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो चिपकानी होगी और फॉर्म में जहा पर जरूरत हो वहा पर हस्ताक्षर करने होंगे।

इसके बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेज आवेदन पत्र की (photo कॉपी) के साथ रखने होंगे । इसमें आपकी 10वीं या 12वीं की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, पहचान पत्र (जैसे आधार कार्ड) और अगर आप किसी आरक्षित श्रेणी (SC/ST/OBC) से आते हैं तो जाति प्रमाण पत्र शामिल होंगे। इन सभी दस्तावेजों की आपको फोटो कॉपी देनी होंगी।

अब आपको इस भरे हुए आवेदन पत्र को और सभी दस्तावेजों को एक लिफाफे में डालकर डाक के माध्यम से भेजना होगा। आप इसे रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट के जरिए भेज सकते हैं। लिफाफे पर साफ-साफ लिखें कि आप एलडीसी पद के लिए आवेदन कर रहे हैं। आवेदन को सही पते पर भेजें जो नोटिफिकेशन में दिया गया होता है।

महत्वपूर्ण यह है कि आपका आवेदन 31 अक्टूबर 2024 तक उस पते पर पहुंच जाना चाहिए। इसलिए समय का ध्यान रखते हुए आवेदन भेजना जरूरी है।

Central Zoo Authority जरुरी जानकारी

आवेदन फॉर्म शुरू: 21 सितंबर 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 31 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

आवेदन फॉर्म: यहां से देखें



WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment