Canara Bank Apprentice: केनरा बैंक ने जारी किया अप्रेंटिस के 3000 पदों का नोटिफिकेशन

By Mahendra Kumar

Published on:

Canara Bank
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Canara Bank ने स्नातक युवाओं के लिए अप्रेंटिस के 3000 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह भर्ती अप्रेंटिसशिप एक्ट 1961 के तहत की जा रही है जिसमें एक साल की अवधि के लिए अप्रेंटिसशिप की जाएगी। यदि आप बैंक में काम का अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं तो इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। यहाँ इस भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है

Canara Bank Apprentice में कुल कितने पद खाली है ?

Canara Bank Apprentice के 3000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसमे भारत के विभिन्न राज्यों में से लोगो को भर्ती किया जायेगा जिससे स्थानीय युवाओं को रोजगार का अवसर मिल सके। प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग संख्या में रिक्तियां तय की गई हैं।

बिहार राज्य में 100 पदों पर अप्रेंटिस की भर्ती की जाएगी वहीं दिल्ली में भी 100 पदों पर भर्तियाँ होंगी। हरियाणा राज्य के लिए भी 100 पद उपलब्ध कराए गए हैं। इसके बाद झारखंड में 80 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

मध्य प्रदेश में इन पदों की संख्या काफी ज्यादा है यहाँ 325 अप्रेंटिस की भर्ती की जाएगी। उत्तर प्रदेश में अपेक्षाकृत कम यानी 55 पद उपलब्ध हैं। पश्चिम बंगाल के लिए 110 पदों की घोषणा की गई है।

इसके अलावा, अन्य राज्यों के लिए भी पद आरक्षित हैं लेकिन उनकी संख्या अलग-अलग है। इन राज्यों के लिए पदों की संख्या और अन्य जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में दी गई है जिसे उम्मीदवार केनरा बैंक की वेबसाइट से देख सकते हैं।

अप्रेंटिस की यह भर्ती देश के विभिन्न हिस्सों में की जा रही है ताकि स्थानीय युवाओं को उनकी अपनी राज्य भाषा और स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप बैंकिंग क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिल सके।

केनरा बैंक की अप्रेंटिस योग्यता

उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।
उम्मीदवार को उस राज्य की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए जहाँ वे आवेदन कर रहे हैं। अगर उम्मीदवार ने 10वीं या 12वीं में स्थानीय भाषा का अध्ययन किया है तो उन्हें भाषा परीक्षा से छूट मिलेगी अन्यथा उन्हें चयन प्रक्रिया के दौरान स्थानीय भाषा परीक्षा देनी होगी।

केनरा बैंक की अप्रेंटिस आयु सीमा योग्यता

केनरा बैंक की अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा तय की गई है जिसमें उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका मतलब है कि जो उम्मीदवार 1 सितंबर 1996 से 1 सितंबर 2004 के बीच जन्मे हैं वही आवेदन कर सकते हैं।

सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों जैसे अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और दिव्यांग (PWD) उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आयु की गणना 1 सितंबर 2024 के अनुसार की जाएगी। यानी इस तारीख को आपकी उम्र की जो गणना होगी उसके आधार पर यह देखा जाएगा कि आप इस नौकरी के लिए योग्य हैं या नहीं।

केनरा बैंक की अप्रेंटिस चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा परीक्षा की आवश्यकता होगी, उन्हें इसके लिए परीक्षा भी देनी होगी।

Canara Bank Apprentice सैलरी

केनरा बैंक की अप्रेंटिस भर्ती 2024 में चयनित उम्मीदवारों को हर महीने 15,000 रुपये का सैलरी दि जाएगी।

आवेदन शुल्क:

सामान्य वर्ग, ओबीसी, और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EWS) के उम्मीदवारों के लिए: 500 रुपये।SC/ST और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट है।

कैसे करें आवेदन:

केनरा बैंक की अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है। सबसे पहले उम्मीदवारों को NATS (National Apprenticeship Training Scheme) पोर्टल पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा। इस पोर्टल का पता है: nats.education.gov.in।

जब आप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आपको एक एनरोलमेंट नंबर प्राप्त होगा। यह एनरोलमेंट नंबर बेहद जरूरी है क्योंकि इसके बिना आप आवेदन प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद इस नंबर का उपयोग करके आपको बाकी की जानकारी भरनी होगी जिसमें आपके व्यक्तिगत विवरण शैक्षणिक योग्यता और राज्य का चयन शामिल होगा जहाँ आप अप्रेंटिस के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी

आवेदन की अंतिम तिथि: 4 अक्तूबर, 2024

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment