Atmanand School Vacancy 2024: स्वामी आत्मानंद स्कूल में शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानें आवेदन की आखिरी तारीख

By Mahendra Kumar

Published on:

Atmanand School Vacancy 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के शिक्षा विभाग ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में बंपर भर्ती की घोषणा की है। जिले के 21 आत्मानंद स्कूलों में शिक्षकों और गैर-शिक्षण स्टाफ के 187 पद पर संविदा भर्ती की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया का उद्देश्य शैक्षिक गतिविधियों को सुदृढ़ करना और विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन की अंतिम तिथि: 6 सितंबर 2024
आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और समय सीमा के भीतर इसे पूरा करना अनिवार्य है।

Swami Atmanand Excellent English Medium Schools Recruitment 2024 Apply for 187 Positions
Atmanand School Vacancy 2024

विभिन्न पदों पर संविदा नियुक्ति

स्वामी आत्मानंद विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा व्याख्याता, शिक्षक, सहायक शिक्षक, कंप्यूटर शिक्षक, व्यायाम शिक्षक, और ग्रंथपाल के पदों पर भर्ती की जाएगी। कुल 187 रिक्त पदों की घोषणा की गई है। इच्छुक उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों के आधार पर आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

पदों का विवरण

  • व्याख्याता (Lecturer)
  • शिक्षक (Teacher)
  • सहायक शिक्षक (Assistant Teacher)
  • कंप्यूटर शिक्षक (Computer Teacher)
  • व्यायाम शिक्षक (Physical Education Teacher)
  • ग्रंथपाल (Librarian)

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को https://bilaspur.gov.in पर जाना होगा और दिए गए लिंक के माध्यम से फॉर्म भरना होगा। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी और कोई भी ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

पात्रता मापदंड

शिक्षक पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बी.एड., डी.एड., या समकक्ष होना अनिवार्य है। कंप्यूटर शिक्षक पदों के लिए बी.सी.ए., बी.एस.सी. (कंप्यूटर साइंस) जैसे विषयों में स्नातक डिग्री आवश्यक है। इसके अलावा, टी.ई.टी./सी.टी.ई.टी. परीक्षा उत्तीर्ण होना भी अनिवार्य है। ग्रंथपाल पद के लिए पुस्तकालय विज्ञान में डिप्लोमा और अन्य मान्यताप्राप्त योग्यता आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, और दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर होगी। चयन समिति द्वारा मेरिट सूची तैयार की जाएगी और उसी के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। मेरिट सूची में स्थान पाने वाले उम्मीदवारों को ही कौशल परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

आवेदन के महत्वपूर्ण निर्देश

  • आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे।
  • अंतिम तिथि के बाद किसी भी प्रकार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • सभी आवेदकों को अपने शैक्षणिक और व्यावसायिक प्रमाण पत्रों की मूल प्रतियां और छायाप्रतियां सत्यापन के समय प्रस्तुत करनी होंगी।
  • अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की त्रुटियों से बचने के लिए वेबसाइट के दिशा-निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन प्रारंभिक तिथि: 21 अगस्त 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 6 सितंबर 2024
  • लिखित परीक्षा की तिथि: जल्द ही अधिसूचित की जाएगी।

संविदा नियुक्ति के नियम और शर्तें

इस भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति संविदा आधार पर की जाएगी जिसकी अवधि 11 माह होगी। संविदा की समाप्ति के बाद उम्मीदवारों का कार्यकाल नवीकरण के आधार पर बढ़ाया जा सकता है। यह पद अस्थाई है और नियुक्त अभ्यर्थी को संविदा सेवा के दौरान स्थायीकरण या पेंशन का कोई हकदार नहीं माना जाएगा।

आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को Gmail ID की आवश्यकता होगी।
  • उसके बाद अभ्यर्थी को https://bilaspur.gov.in पर जाकर दिए गए Google Form लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ तैयार रखें।
  • आवेदन भरने के बाद अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नियमित रूप से वेबसाइट का अवलोकन करना होगा।
bilaspur atmanand school teacher bharti 2024
Atmanand School Vacancy 2024

चयन प्रक्रिया से संबंधित निर्देश

चयन प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य योग्य और सक्षम उम्मीदवारों का चयन करना है। इसके लिए परीक्षा में अधिकतम 5 गुना उम्मीदवारों को साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को मेरिट सूची के आधार पर काउंसलिंग के माध्यम से नियुक्त किया जाएगा।

समाप्ति

इस भर्ती से जुड़े किसी भी सवाल या जानकारी के लिए उम्मीदवार बिलासपुर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय या संवर्गीय विद्यालयों के सूचना पटल से संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

स्वामी आत्मानंद स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की यह प्रक्रिया उन उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है जो शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। यह भर्ती न केवल शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में मदद करेगी बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment