Bank Jobs : इंडियन बैंक में लोकल बैंक ऑफिसर की 300 वैकेंसी, 2 सितंबर तक करें आवेदन @indianbank.in

By Mahendra Kumar

Published on:

indian bank job vacancy
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारतीय बैंक जो कि चेन्नई में स्थित एक प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है स्थानीय बैंक अधिकारियों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। यह भर्ती विभिन्न राज्यों में की जा रही है और चयनित उम्मीदवारों को आवेदन किए गए राज्य में ही नियुक्त किया जाएगा। भर्ती के तहत कुल 300 पद भरे जाएंगे जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

राज्यवार पदों का विवरण

क्र. सं.राज्यभाषाई प्रवीणता आवश्यककुल पदSCSTOBCEWSGENHIOCVIID
1तमिलनाडु / पुडुचेरीतमिल16024124316652211
2कर्नाटककन्नड़355293160010
3आंध्र प्रदेश और तेलंगानातेलुगू5073135221100
4महाराष्ट्रमराठी4063104170002
5गुजरातगुजराती15214170010

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन में संशोधन: 13 अगस्त 2024 से 2 सितंबर 2024 तक।
  • आवेदन शुल्क भुगतान: ऑनलाइन माध्यम से।

वेतनमान और सुविधाएं

चयनित अधिकारियों को वेतनमान स्केल-I के तहत वेतन प्रदान किया जाएगा, जो ₹48,480 से शुरू होकर ₹85,920 तक जाएगा। इसके अतिरिक्त, चयनित अधिकारियों को महंगाई भत्ता (DA), शहर भत्ता (CCA), आवास भत्ता (HRA) या लीस्ड आवास, चिकित्सा सहायता, अस्पताल में इलाज की सुविधाएं, सेवानिवृत्ति लाभ और अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी, जो बैंक और इंडस्ट्री के नियमों के तहत समय-समय पर लागू की जाती हैं।

आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

स्थानीय बैंक अधिकारियों (स्केल-I) के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आवेदन के समय उम्मीदवार के पास स्नातक की अंकतालिका/प्रमाणपत्र होना चाहिए जिसमें स्नातक के प्रतिशत अंक स्पष्ट रूप से दर्ज हों।

आयु सीमा

  • न्यूनतम आयु: 20 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 30 वर्ष

आयु में छूट

  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट।
  • शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों (PWBD) को 10 वर्ष की छूट।

कैसे करना है आवेदन?

-इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट indianbank.in पर जाएं.
-होमपेज पर, करियर सेक्शन में लोकल बैंक ऑफिसर भर्ती 2024 के लिंक पर क्लिक करें
पंजीकरण करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें
-फॉर्म भरने के बाद फीस पेमेंट करें और फिर सबमिट कर दें.
-फ्यूचर रेफरेंस के लिए एक प्रिंटआउट लें

Screenshot 2024 08 19 203520

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों की राज्यवार और श्रेणीवार मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को उसी राज्य में नियुक्त किया जाएगा जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया है। चयन प्रक्रिया के अंतर्गत स्थानीय भाषा में प्रवीणता की परीक्षा भी ली जाएगी। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं होंगे उन्हें नियुक्ति की पेशकश नहीं की जाएगी।

अवश्य ध्यान दें

  • उम्मीदवार केवल एक राज्य के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक राज्य के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी अन्य राज्य के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे।
  • चयनित उम्मीदवारों को पहले 12 वर्षों के लिए या SMGS-IV ग्रेड में पदोन्नति तक उस राज्य में ही कार्य करना होगा जहाँ उन्हें नियुक्त किया गया है।

स्थानीय भाषा की प्रवीणता

उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में स्थानीय भाषा में प्रवीणता की परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा साक्षात्कार प्रक्रिया से पहले होगी और जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं होंगे उन्हें नियुक्ति नहीं दी जाएगी।

सुझाव और अंतिम विचार

यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है जो अपने गृह राज्य में नौकरी की तलाश कर रहे हैं और स्थानीय भाषा में निपुण हैं। भारतीय बैंक जैसी प्रतिष्ठित संस्था में शामिल होने का अवसर न केवल एक स्थिर करियर प्रदान करता है बल्कि आपको वित्तीय उद्योग में अद्वितीय अनुभव भी प्रदान करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment